Tuesday, May 7, 2019

जीवन के प्रति नया दृष्टिकोण और कदम



जीवन के प्रति नया दृष्टिकोण और कदम

New Perspective and Steps towards Life

हम बहुत फंस गए हैं

जीवन के प्रति हमारी मान्यताओं में हम भूल जाते हैं कि एक सिक्के का एक दूसरा पहलू भी है। वह चीज जो एक सकारात्मक व्यक्ति को आसपास की नकारात्मकता से अलग करती है, वह है परिस्थितियों और जीवन की घटनाओं के प्रति दृष्टिकोण। संक्षेप में,जीवन जीने का मतलब वह है जिसमें अच्छा स्वास्थ्य भी शामिल है। जीवन में जो कुछ भी होता है वह तनाव का कारण बनता है और कई तरह की बीमारियां देता है। एक उदाहरण की मदद से विस्तार से जानते हैं। 

द चाइल्ड थ्योरी

एक बच्चा जिसने कॉरपोरेट की दुनिया में पेश नहीं
किया गया है, या "वास्तविक जीवन की जिम्मेदारियां" ऐसा ठीक लगता है। परिस्थितियों के प्रति अपने लापरवाह स्वभाव के कारण बच्चे का स्वास्थ्य अप्रभावित रहता है। हमें अपने जीवन में भी उसी लापरवाह और हंसमुख स्वभाव को लागू करना चाहिए।
जीवन के प्रति नया दृष्टिकोण और कदम

 
New Perspective and Steps towards Life 

आज का जीवन

इतना तनावपूर्ण और तेज हो गया है कि इसका हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। सभी तनाव और तनाव की वजह से अनिद्रा, अनियमित धड़कन, उच्च रक्तचाप, काले घेरे, झुर्रियाँ जैसी समस्याएं होती हैं। चूंकि हम सभी समस्याओं से अवगत हैं और तनाव हमारे शरीर और मस्तिष्क पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। हमारे जीवन पर नियंत्रण रखने और कठिन परिस्थितियों के प्रति सभी सकारात्मकता और लापरवाह रवैये के साथ आगे बढ़ने की शपथ लेते हैं, जैसे हम बचपन में करते थे।

वुल्फ स्टोरी

एक कहानी जो हम सभी ने बचपन में सुनी थी। एक गाँव में एक लड़का था। गाँव वाले भेड़िये से डरते थे। एक दिन लड़के ने चिल्लाकर सबको कहा कि "भेड़िया आया, भेड़िया यहाँ है"। सभी हथियार लेकर दौड़ते हुए आए, लड़का हंसने लगा, सब चुपचाप वापस चले गए। एक और दिन, उसने वही किया कि  भेड़िया आया और लोग फिर से भागकर आए लेकिन कोई भेड़िया नहीं था। अब लड़का को इस खेल को खेलने में मजा आने लगा। लेकिन एक दिन भेड़िया वास्तव में आ गया , लड़का मदद के लिए चिल्लाया लेकिन कोई भी उसकी मदद करने नहीं आया।  मजाक करते हुए लड़के को एहतियात बरतनी चाहिए थी। इस  कहानी से यह समझा जा सकता है कि जीवन में बिन बुलाए परिस्थितियां आ सकती  हैं। हमारे जीवन कीअप्रत्याशित परिस्थितियां, तनाव, चिंताएं और बीमारियां ही भेड़िया हैं जो अंततः आ जाएंगे और फिर भी हम उन्हें अनदेखा करने का विकल्प चुनते हैं। जब कि हम दैनिक जीवन में सरल स्वास्थ्य दिनचर्या का पालन करके सावधानी बरत सकते हैं। हम जीवन की हर बाधा और प्रतिकूल परिस्थितियों को दूर कर सकते हैं।

New Perspective and Steps towards Life

 इन कुछ उपायों का पालन करने और कुछ धैर्य रखने से, हम चमत्कार कर सकते हैं;

1) शांत रहो, ख़राब पल की गर्मी में अपना आपा मत खोओ।

2) चीजों को वैसे ही स्वीकार करें जैसे वे हैं, उन्हें अपने तरीके से बदलने की कोशिश ना करें।

3) लड़ाई में हुई हार से सीखना और कल की तैयारी करना।

4) और, जब चीजें बिगड़ जाऐ तब -

   - यकीन रखे कि यह अस्थायी है और यह समय गुज़र जाएगा

   - एक गहरी सांस लो

   - काम से छुट्टी लें

   - अपने मित्र से बात करें

   - जानिए आप अकेले नहीं हैं

   - हंसी में उड़ा दें

५) ये उपाए रोज करें -

   - पानी पिएं।

   - अपना मनपसंद खाना खाएं।

   - परिवार / दोस्तों के साथ कुछ फिल्म / शो देखें।

   - सुखदायक संगीत सुनें।

   - ध्यान, त्राटक, योग या नृत्य करें।

   - सुगंध या खुशबू का प्रयोग करें।

   - फूल, पेड़, बगीचे आदि के बीच प्रकृति के साथ कुछ समय बिताएं और पौधे लगाए।

हम इन चरणों का पालन करते हुए कई स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान कर सकते है। जीवन और ख़राब परिस्थितियों के प्रति एक नया सकारात्मक दृष्टिकोण प्राप्त करेंगे। 

खुश रहे, स्वस्थ रहे, मस्त रहे, व्यस्त रहे।

0 comments:

Post a Comment